दूध ठंडा करना सबसे अच्छा है

चढ़ा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड यह दावा करता है कि डेरी उद्योग में चढ़ा डेल्टा मिल्क कूलिंग टैंक सबसे तेज़ ठंडा करने वाला टैंक है!
  • नवीनतम तकनीक जो दूध का संरक्षण करती है ज़्यादा समय तक दूध कि ताज़गी और स्वछता बनाये रखती है !
  • हम दुनिया भर में अब तक 5000 से ज़्यादा कूलिंग टैंक बेच चुके हैं!

निशुल्क परामर्श और क्षमता की योजना के लिए नीचे दिए फॉर्म को भरें

आइए हम आपको बल्क मिल्क कूलिंग टैंक लगाने के लिए आवश्यक बुनियादी भागों और सहायक उपकरण का एक वीडियो दिखाना शुरू करते हैं।

यह वीडियो बल्क मिल्क कूलर के बारे में है कि यह कैसे स्थापित किया जाता है और क्या इसे पूरा सेट अप करने के लिए क्या सामान और उपकरण कि आवश्यकता है !

8 ग़ल्तियाँ जो दूध ठंडा करने वाले टैंक के प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं!

  1. दूध ठंडा करने की टंकी की सही क्षमता चुनें। यदि आप टैंक को ओवरलोड करते हैं तो यह शीतलन समय और बिजली की खपत को बढ़ाएगा और दूध एकत्र करने वाले वाहन समय पर नहीं पहुंचेंगे तो यह चिंता का विषय होगा। और दूध की एक छोटी राशि के मामले में यह आईशिंग और ठंडा करने में देरी का कारण हो सकता है।
  2. जलवायु परिस्थितियों के आधार पर कमरे का तापमान 5 ° C से नीचे या 30 ° C से अधिक नहीं गिरना चाहिए। इस तापमान सीमा में, शीतलन इकाई ऊर्जा की अत्यधिक मात्रा के सेवन के बिना उपयुक्त परिस्थितियों में संचालित होती है।
  3. जहाँ बल्क मिल्क कूलर लगाएं उस कमरे में क्रॉस वेंटिलेशन ज़रूरी है! कमरे में खिड़की कंडेंसर मशीन के सामने होनी चाहिए और उस खिड़की पे खोलने और बन्द करने के लिए दरवाज़ा होना चाहिए! गरम हवा जो कन्डेंसिंग यूनिट से निकलती है वो कमरे से बाहर जानी चाहिए! हवा बाहर जाने का रास्ता दीवार के ऊपरी तरफ होना चाहिए और वो हवा के आने के रास्ते से दूर होना चाहिए! गर्मियों में दोनों ही खिड़कियां खुली रहनी चाहिए और अगर बाहर का तापमान ५ डिग्री सेल्सियस से नीचे हो तो हवा को अंदर आने का रास्ता ९५% कम कर देना चाहिए!
  1. हवा का एक मुक्त प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए, शीतलन इकाई से दीवार तक की दूरी 30 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।
  2. कमरे के फर्श क्षेत्र का टैंक प्रसार लगभग 1/4 से 1/3 होना चाहिए।
  3. कूलिंग टैंक में एक अलग पॉवर आउटलेट होना चाहिए जिसमें फ्यूज के साथ अतिभार से बचाना (ओवर लोड प्रोटेक्शन), करंट सर्किट ब्रेकर और फेज चेंज प्रोटेक्शन के साथ कम्प्रेशर की पॉवर से मैच हो।
  4. टैंक को अपनी दीवारों पर दूध के अवशेषों को सुखाने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके धोया जाना चाहिए। दूध को खाली करने के बाद सफाई करना बहुत आसान और अधिक प्रभावी है। धातु या अन्य अपघर्षक पदार्थों से बने कठोर ब्रश का उपयोग न करें। टैंक की बाहरी सतह को धोना याद रखें। टैंक को धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों को टैंक की दीवारों की सतह से दूध के अवशेषों को प्रभावी ढंग से निकालना चाहिए।
  5. महीने में एक बार आपको कंडेनसर की सतह को एक सूखे नायलॉन ब्रश से साफ करना चाहिए। कंडेनसर पर धूल उत्पादकता को कम करती है, ठंडा करने के समय और ऊर्जा की खपत को बढ़ाती है।

चड्ढा सेल्स के विषय में कुछ शब्द

चड्ढा सेल्स प्रा. लि. एक ISIO 9001 -2015 अनुमोदित इंजीनियरिंग कंपनी है जो कि दुग्ध उत्पादन उधोगो की सेवा में पिछले 50 साल से सेवारत है। 1948 में स्थापित चड्ढा सेल्स प्रा. लि.डेयरी प्रोसेसिंग इक्विपमेंट व प्लांट्स उत्पादन करने वाली एक अग्रणी कंपनी है। कंपनी ने अपने व्यवसाय कि शुरुआत अपने पहले उत्पाद मिल्क टेस्टिंग सेंट्रीफ्यूज बनाने से की थी और लघु उद्दोग से एक विशाल कंपनी में तब्दील होतीं चली गयी जिसके ग्राहक आज पुरे देश में है।

हमारे पास पूर्ण सुसज्जित डिज़ाइनर सेण्टर है 3व ड्राईंग सॉफ्टवेयर कि मदद से उत्पाद व प्रोसेसिंग प्लांट कुशलता से डिज़ाइन किये जाते है जो हमरे उत्पाद को अपेक्षाकृत अधिक सूंदर व बेहतर बनने में समर्थ बनाते है।

चड्ढा सेल्स का संक्षिप्त परिचय

चड्ढा सेल्स प्रा. लि. की पास बेहद पेशेवर कुशल व अनुभवी टीम है। कंपनी का स्वय का आधुनिक मशीनरी व तकनीकि से पूर्ण सुसज्जित उत्पादन यूनिट है। यहाँ अपने क्रेताओ को श्रेष्ट गुणवत्ता प्रदान करने क़े लिए अलग अलग प्रकार क़े अनुकूल इंस्पैक्शन व टेस्टिंग संसाधन प्रयोग में लाए जाते है। कंपनी का अनुसंधान यूनिट भविष्य कि आवश्कताओ को ध्यान में रख कर कार्य करता है जो कंपनी को अन्यो से विशिष्ट बनाता है ।

घरलू बाजार में गुणवत्ता क़े प्रबल दावेदार होने क़े अतिरिक्त कंपनी विश्व भर कि गुणवत्ता क़े प्रति जागरूक बाजार की तमाम आवश्यकताओं की प्रति भी पूर्ण सचेत है। कंपनी क़े मुख्य भारतीय क्रेता है - नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड, सरकरी व निजी कॉपरेटिव्स, डेयरी फेडरेशंस , डेयरी फार्म्स , पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, बहुराष्ट्रीय कम्पनिया इत्यादि।

ओपन टॉप सिलिंड्रिकल डिज़ाइन
बल्क मिल्क कूलर
Cap: 100 Ltrs to 500 Ltrs

सेमि सिलिंड्रिकल हॉरिजॉन्टल डिज़ाइन
बल्क मिल्क कूलर
Cap: 500 Ltrs to 2000 Ltrs

फुल्ली एनक्लोसेड डिज़ाइन
बल्क मिल्क कूलर
Cap: 1000 Ltrs to 10000 Ltrs

50+

वर्षो का
अनुभव

5000+

वर्षो का
अनुभव

1

वर्ष की
वारंटी

100%

मौलिक स्पेयर
पार्ट्स

5

वर्षो की डिंपल प्लेट पर
वारंटी

चढ़ा डेल्टा बल्क मिल्क कूलर को क्यों चुने ?

कम समय में दूध ठंडा करने की गारंटी

अमल में लाने से
पहले 3D डिजाइनिंग

स्वच्छता - उच्च गुणवत्ता वाला स्वच्छ टैंक

कम बिजली
की खपत

5.5 एकड़ मे
फैला कला विनिर्माण
राज्य

अन्य की तुलना में
8.5 % तेजी
से ठंडा

दुनिया भर में 5000 से ज़्यादा बल्क मिल्क कूलर की स्थापना

नि: शुल्क तकनीकी परामर्श के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल्य की गारंटी

शीतलन टैंक के अंदर लेजर वेल्डेड वाष्पीकरण प्लेट

100 %
कारखाने में निर्मित

बिक्री के बाद ग्राहक की सेवा में समर्पित

5 साल
वाष्पीकरण प्लेट की वारंटी

निशुल्क परामर्श और क्षमता की योजना के लिए नीचे दिए फॉर्म को भरें

टेस्टीमोनिअल्स

हमने अपना डेरी फार्म शुरू किया और चढ़ा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड से बल्क मिल्क कूलर ख़रीदा! इस बल्क मिल्क कूलर ने हमे अच्छी गुणवत्ता वाले फार्म का दूध रखने में मदद की है और चढ़ा डेल्टा बल्क मिल्क कूलर से हम सीधे उपभोक्ताओं को दूध बेचते है और वे दूध की गुणवत्ता से बहुत खुश है ! में कहूंगा कि चढ़ा डेल्टा बल्क मिल्क कूलर दूध को सबसे स्वच्छ रखता है और दूध में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है ! में चढ़ा सेल्स की सफलता की कामना करता हूँ !

श्री श्रियंश कुमार
मिल्छ डेरी फार्म
गुरुग्राम, हरियाणा

1996 में हमने अपना पहला बल्क मिल्क कूलर 1000 क्षमता का चढ़ा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड से ख़रीदा लगभग 23 साल हो चुके हैं! अभी तक चढ़ा डेल्टा मिल्क कूलर काम कर रहा है और बहुत आराम से चल रहा है ! हम बहुत खुश और संतुष्ट हैं के 23 साल के बाद भी बहुत आराम से काम कर रहा है! चढ़ा सेल्स के उपकरणों की गुणवत्ता डेरी उधोग में सबसे सर्वश्रेष्ठ है ! हमने श्री अमरदीप सिंह चढ़ा जी के सुझाव पर ख़रीदा और उस के बाद हमारा व्यवसाय लगातार आगे बड रहा है! जो हमे चढ़ा सेल्स ने बाद में समय समय पर सेवाएं दी हैं हम इसकी बहुत प्रशंसा करते हैं!

श्री राम दयाल
सुदामा दुग्ध भंडार
लखीमपुर खेरी, उत्तर प्रदेश

हमारा मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट है और हमारे पास दूध संग्रह करने के लिए बहुत से बल्क मिल्क कूलर हैं! हमने 3000 लिटर्स से 5000 लिटर्स तक बहुत से बल्क मिल्क कूलर ख़रीदे हैं! हमे और भी बहुत सी बल्क मिल्क कूलर निर्मित कंपनियों के बल्क मिल्क कूलरका अनुभव है और हमने पाया कि चढ़ा डेल्टा बल्क मिल्क कूलर में बिजली कि खपत कम है और कम समय में ठंडा करती है! और हम कहेंगे कि चढ़ा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड का बल्क मिल्क कूलर सर्वश्रेष्ठ है!

श्री हरीश कुमार
फर्स्ट प्योर डाइट
बरही, हरियाणा

बल्क मिल्क कूलर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


इन बल्क मिल्क कूलर्स का उपयोग कहाँ किया जाता है ?
इन बल्क मिल्क कूलर्स का उपयोग दूध संग्रह केंद्र और डेरी फार्म्स में दूध को ठंडा करने के लिए किया जाता है !

बल्क मिल्क कूलर का मुख्य भाग क्या है ?
बल्क मिल्क कूलर मुख्यतः दो भागों से मिल कर बनता है एक है – लेज़र वेल्डेड बल्क मिल्क कूलर मिल्क टैंक और प्रशीतन इकाई

भारत में बल्क मिल्क कूलर कि क्या कीमत है ?
बल्क मिल्क कूलर कि कीमत क्षमता, बनावट, निति के ऊपर निर्भर करती है और इसकी कीमत 1 लाख से ले कर 12 लाख तक हो सकती है !

क्या आप बल्क मिल्क कूलर कि प्रोजेक्ट प्रदान करवा सकते हैं ?
हम आपको मूल्य निर्धारण , व्यवस्था, कलपुर्जे, विवरण तालिका जैसे सभी विवरण प्रदान कर सकते हैं ताकि कोई भी एकाउंटेंट आपके लिए आसानी से बल्क मिल्क कूलर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सके।

क्या मिल्क चिलिंग मशीन और मिल्क कूलर में कोई अंतर है ?
नहीं

दूध ठंडा करने के टैंक को बनाने के लिए क्या मटेरियल होता है ?
यह स्टेनलेस स्टील का बना होता है !


हम दूध के आंतरिक तापमान का निरीक्षण कैसे कर सकते हैं?
सभी टैंकों में एक डिजिटल थर्मामीटर स्थापित है जो हमें आंतरिक तापमान के निरीक्षण के लिए संकेत देता है।

क्या मिल्क कूलिंग टैंक में कोई सफाई व्यवस्था होती है?
सभी खुले मिल्क कूलिंग टैंक को मैन्युअल तरीके से साफ़ किया जाता है और सभी संलग्न मिल्क कूलिंग टैंक में सी आई स्प्रे बॉल लगाया जाता है जिस से आप टैंक की सफाई कर सकते हैं !

शीतलन प्रक्रिया का प्रबंधन क्या हैं?
प्रत्येक मिल्क कूलिंग टैंक में थर्मोस्टेट का उपयोग करके एक नियंत्रण बॉक्स होता है जो कि शीतलन प्रक्रिया का प्रबंधन करता है !

क्या मिल्क कूलिंग टैंक में निगरानी और अलार्म का कोई सिस्टम होता है ?
निगरानी और अलार्म सिस्टम केवल अनुरोध पर ही लगाया जाता है ! निगरानी और अलार्म सिस्टम टैंक के अंदर दूध के तापमान कि सुरक्षा करता है और तापमान का रिकॉर्ड भी रखता है ! किसी भी कार्य की विफलता में अलार्म अपने आप चालू हो जायेगा !

मिल्क कूलिंग टैंक में विनिर्माण मानदंड क्या है?
● आई एस ओ मानक 5708 (प्रशीतित बल्क मिल्क टैंक)
● यूरोपीय मानक एन 13732 (खाद्य प्रसंस्करण मशीनरी- फार्म्स पर बल्क मिल्क कूलर्स – निर्माण के लिए आवश्यकता, प्रदर्शन, उपयोग के लिए उपयुक्तता, सुरक्षा और स्वछता)

● उत्तरी अमेरिका स्वछता मानक 3 ए 13 -11



दूध ठंडा करने के टैंक का आकार क्या है ?
किसान और डेरी प्रोसेसर 40 लीटर से 10000 लीटर तक विभिन्न क्षमताओं से चुन सकते है ! आम तौर पर 40 लीटर से 2000 लीटर के टैंक खुले शीर्ष डिज़ाइन के होते हैं और 3000 लीटर से 10000 लीटर तक के टैंक संलग्न प्रकार के होते हैं ! बड़ी डेयरियों के लिए मिल्क कूलिंग सिलोस 10000 लीटर से अधिक क्षमता के भी उपलब्ध हैं !

टैंक निर्माण का उन्मुखीकरण क्या होना चाहिए?
मिल्क कूलिंग टैंक में दो आंतरिक टैंक होते हैं जो कि स्टेनलेस स्टील खाद्य ग्रेड 304 से बने होते हैं ! यहाँ पर बीच में एक स्टेनलेस स्टील कि परत होती है जो कि आंतरिक स्टेनलेस स्टील टैंक से जुडी होती है जिसे हम वाष्पीकरण प्लेट भी कहते हैं ! आंतरिक और बाहरी टैंक के बीच कि जगह पॉलीयुरेथेन फोम से भरी हुई है।

मिल्क कूलिंग टैंक का आउटलेट मानक क्या है?
दूध शीतलन टैंक के आउटलेट मानक हर देश में अलग हैं। यदि आउटलेट गैर-मानक हैं, तो ऑपरेटर के लिए दूध संग्रह को संसाधित करना मुश्किल होता है। भारत में, हम स्वीडिश आउटलेट मानकों (SMS1145) का उपयोग करते हैं

डायरेक्ट एक्क्पेशन टैंक क्या होता है?
बल्क मिल्क कूलर को डायरेक्ट एक्सपेंशन टैंक भी कहा जाता है क्यूंकि इसके अंदर डिंपल प्लेट लगी होती है जिसमे ठंडा करने वाली गैस जाती है और उसी से सीधा दूध ठंडा होता है!

दूध ठंडा किस तापमान में करना चाहिए?
डिग्री सेल्सियस के तापमान पर दूध को रखने से दूध ख़राब नहीं होता! आमतौर पे 2 मिल्किंग टैंक डिज़ाइन बेचे जाते हैं! यह 35 डिग्री सेल्सियस दूध को 3 घंटे में ठंडा करेगा इस दूध को हम फर्स्ट मिल्किंग भी कहते हैं (50% टैंक कैपेसिटी का doodh ) और फिर सेकंड मिल्किंग (बचा हुआ 50% दूध) 10 डिग्री सेल्सियस से 4 डिग्री सेल्सियस डेड घंटे में ठंडा करेगा! बल्क मिल्क कूलर 3 डिज़ाइन में उपलब्ध होते हैं सिंगल मिल्किंग, डबल मिल्किंग, फोर मिल्किंग!

देखिये 18 साल से हमारा बल्क मिल्क कूलर का उपयोग कर रहे राम दयाल जी का क्या कहना है व इससे उन्हें डेयरी व्यवसाय में कैसे मदद मिली |

हम इसके भी निर्माता हैं

मिल्क कैन
मिल्क एनालिसिस
मिल्क सेपरेशन
मिल्क कूलिंग
मिल्क प्रोसेसिंग
मिल्क पैकेजिंग
मिल्क वेंडिंग
मिल्किंग मशीन

चड्ढा सेल्स प्रा. लि.

पता - 137, राजेंद्रा मार्किट, तीस हज़ारी नई दिल्ली -110054
सम्पर्क विवरण - 011-2392 0100 , +91-7864006400
ई-मेल - info@chadhasales.com
वेबसाइट - www.chadhasales.com

कुछ ब्रांडों को हमने विभिन्न डेयरी उपकरणों की आपूर्ति करके सेवा दी है।

निशुल्क परामर्श और क्षमता की योजना के लिए नीचे दिए फॉर्म को भरें

Call Now ButtonCALL NOW